अपने ब्लॉग को प्रोफेशनल ब्लॉग कैसे बनाये How to make your blog a professional blog

नमसतर दोस्तों, आज हम  बात करेंगे किसी भी ब्लॉग को प्रोफेशनल ब्लॉग कैसे बनाये। जैसे कि हम सभी जानते हैं कि आजकल हर दिन बहुत सारे ब्लोग्स बन रहे हैं। लेकिन वे प्रोफशनल न होने कि वजह से सक्सेस नहीं हो पाते। जिससे ब्लॉगर के हाथ सिर्फ निराशा ही लगती है। और वह कभी इस पर काम नहीं करना चाहता। और किसी और रास्ते को अपना लेते हैं। लेकिन कुछ टिप्स को फॉलो करके आप इसमें सफलता पा सकते हैं। बस इसके लिए आपको SEO का ज्ञान भी होना चाहिए। SEO means Search Engine Optimization.

How to make your blog a professional blog




इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स नीचे⇓ दिए गए हैं....

Theme


सबसे पहले आप अपने ब्लॉग के लिए अच्छी सी Theme Download करें। इसके लिए आप Free और Premium Theme भी Download कर सकते हैं। आपको Google पर बहुत सारे Theme Provider मिल जायेंगे। जहां से आप बड़ी आसानी से Download कर सकते हैं। और आसानी से अपने ब्लॉग पर Upload भी कर सकते हैं।

Customize


Theme Upload करने के बाद इसे अपने हिसाब से यानि अच्छे से Customize करें। इसे एक Professional Blog कि तरह तैयार करें। इसमें Widgets, Sidebar, Footer और Post Size आदि को कस्टमाइज करें।

Logo


अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा Unique सा Logo तैयार करें। इसे आप Photoshop या अन्य किसी Software कि मदद से भी बना सकते हैं। नहीं तो बहुत से Logo Provider आपको मिल जायेंगे। आप उन्हें कुछ Payment Pay करके भी बनवा सकते हैं। बस इसे अपने Blog के नाम के हिसाब से बनवाएं।

Social Sharing Button


अपने ब्लॉग को सोशल मीडिया पर शेयर करने के लिए Social Sharing Button भी बनाये। जैसे कि:- Facebook, YouTube, LinkedIn, Instagram etc. इससे आपको अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक भी मिलेगा।

Categories


आप किस Categories से Related ब्लॉग बना रहे हैं। वो Categories Add करें। और इससे Related Posts डालें। 

Social Icons


अपने Blog के name से Social Icons जरूर बनाये। आप वहां अपनी Blog Posts को जरूरShare करें। और Social Accouts को भी जरूर Share करें।

Pages


अपने ब्लॉग पर Important Pages जरूर बनाएं। इसमें About Us, Privacy Policy, Disclaimer, Contact Us, Guest Post etc.

इस तरह आप अपने ब्लॉग को बड़ी आसानी से एक Professional Blog का रूप दे सकते हैं। और आसानी से Google Adsense के लिए Apply कर सकते हैं। अगर फिर भी कहीं कोई परेशानी आ रही है, तो मुझे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें। मैं इसे जरूर Solve करने में मदद करूंगी।

(धन्यवाद)



Comments