कीवर्ड्स के प्रकार और कीवर्ड्स कैसे खोजें Types of keywords and How to search for keywords

हेलो दोस्तों, जब आप किसी भी ब्राउज़र की मदद से इंटरनेट पर कुछ भी सर्च करते हैं। तो आप जिस वर्ड को सर्च में उसे कर रहे हैं, उसे ही कीवर्ड कहते हैं। अब आपके दिमाग में यह भी विचार आता होगा कि यह कितने प्रकार के होते हैं। तो यह दो प्रकार के होते है, पहला Single Keyword और दूसरा Long Tail Keyword. तो अब हम इन दोनों keywords के बारे में विस्तार से जानकारी लेते हैं....


कीवर्ड क्या है  What is keyword


ऊपर बताये अनुसार यह दो प्रकार के हैं। इनकी पूरी जानकारी नीचे⇓ दी गयी है.....

Single Keyword


आपने यहां क्या पढ़ा? आपने पढ़ा । तो आपको इसे पढ़ने से ही मालूम हो गया है कि, आप एक word से ही search कर रहे हो। न कि बहुत सारे words का इस्तेमाल कर रहे हो। अगर हम for example बात करें तो, जैसे किसी भी साइट का domain name, जैसेFacebook, Twitter या Youtube। तो ये सब single keywords हैं।

Long Tail Keywords


जब हम इंटरनेट पर किसी भी ब्राउज़र से एक से ज्यादा शब्दों का चुनाव कर कुछ भी search करते हैं, और उससे जो रिजल्ट्स मिलते हैं वो सब long tail keywords में ही आते हैं। क्योंकि यहां हम एक से ज्यादा keywords का use कर रहे है। For example My latest articles, My new website, Free Signup etc.

इससे हमें ज्ञात होता है कि, Single Keyword क्या हैं और Long Tail Keywords क्या हैं। इससे आगे हम बात करेंगे कि, keywords इसे कैसे खोजें। ताकि हमारी साइट या ब्लॉग जल्दी से गूगल सर्च इंजन इंडेक्स और रैंक हो।

कीवर्ड्स कैसे खोजें How to search for keywords


keywords खोजना बहुत ही सरल काम है। बस इसके बारे में थोड़ा सा आपको ज्ञान होना बेहद जरूरी है। क्योंकि इसके भी बहुत सारे tools internet market में उपलब्ध हैं। जिनमें से कुछ ज्यादा विश्वसनीय नहीं होते। अतः आपको इस चीज का भी ज्ञान होना चाहिए, कि हमें कौनसा keyword tool इस्तेमाल करना चाहिए। keywords find या search करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे कि, आपके keywords कि search volume ज्यादा होनी चाहिए, CPC यानी cost per click रेट जयादा होना चाहिए और साथ ही उस keywords की difficulty कम होनी चाहिए। ऐसे और भी method हैं।

जिसे आप ध्यान में रखकर keywords का चुनाव अपनी साइट के लिए कर सकते हैं। और अपनी साइट की ranking और traffic को बड़ी आसानी से बढ़ा सकते हैं। ध्यान रहे ये टूल कुछ premium भी होते हैं। अतः आपको कुछ धनराशि का भुगतान करके अपने हिसाब से keyword tools का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर मेरी माने तो, मैं आपको google adword tool का इस्तेमाल करने के लिए ही प्रोत्साहित करूंगी।


(धन्यवाद)




Comments