वेब होस्टिंग क्या है और कितने प्रकार की होती है What is web hosting and How many types are there

Web Hosting हमारी Website को ऐसा Platform देती है, जिसमें हम अपनी Website का Data Store करके रख सकते हैं। जो की हमारे Domain से जुडी रहती है। और हम उसे अपने Username और Password की मदद से Remove या Upload भी कर सकते हैं। Web Hosting Providers हमें अनेक प्रकार की Hosting प्रदान करते हैं। इनके अलग - अलग Plans भी होते हैं। जैसे :- Monthly, Early etc. जो अपने हिसाब से से पैसा वसूल करती हैं। और अपनी 24 Hours सेवाएं देती हैं। जिससे हमारी वेबसाइट 24 घंटे Online रहती है। अब आपको पता चल चुका है कि, Web Hosting क्या है? अब Web Hosting के प्रकार के बारे में जानेंगे.......




Types of web hosting


Web Hosting कई प्रकार की होती हैं। मार्केट में बहुत से Web Hosting Provider हैं। वैसे आमतौर पर Web Hosting 4 प्रकार की होती हैं। जिनका Blogger या Website Builder सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। जिसे मैंने निम्न⇓ प्रकार से अंकित किया है.....

1. Shared Web hosting
2. Virtual Private Server (VPN)
3. Dedicated web hosting
4. Cloud web hosting

मैंने आपको यहां 4 Type Web Hosting के बारे में बताया है। अब हम उस पर विस्तार से चर्चा करेंगे।

Shared Web hosting


यह एक ऐसी होस्टिंग सर्विस है, जिसमें एक से ज्यादा Websites जुड़ी हुई होती हैं। यानि एक Hosting पर बहुत से Domain Connect किये जा सकते हैं। इसका फायदा केवल नए ब्लॉगर के लिए ही फायदेमंद रहता है। क्योंकि नए ब्लॉग या वेबसाइट पर इतना ज्यादा ट्रैफिक भी नहीं होता। जिससे वेबसाइट या ब्लॉग को Load होने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है।और यह आपको सस्ता भी पड़ता है। लेकिन इसके साथ - साथ अगर आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ गया है, तो आपको वेब होस्टिंग बदलनी भी पड़ सकती है।

Virtual Private Server (VPN)


यह भी इसी प्रकार कि ही Hosting होती है। बस इसमें एक अंतर् जरूर होता है। इसे आप किसी के साथ Share नहीं कर सकते। इसकी लोडिंग स्पीड भी Shared Web Hosting की तुलना में फ़ास्ट होती है। और यह Shared Web Hosting से महंगी भी होती है। यह उससे कहीं ज्यादा Secure भी होती है। जब आपकी साइट पर ट्रैफिक भर भर के आता है, तो आप इस Virtual Private Server का इस्तेमाल कर सकते हैं। जो आपको बेहतर Performance देगा।

Dedicated web hosting


इस होस्टिंग का सर्वर का आकार ऊपर दी गयी होस्टिंग सर्वर से ज्यादा होता है। और यह आपकी वेबसाइट के लिए काफी Secure और फायदेमंद रहता है। यह सर्वर बहुत तेजी से अपना काम करता है। इसकी सर्विस कहीं ज्यादा महंगी होती है।। लेकिन यह अपनी Fast Service के चलते में अपनी छाप बनाये हुए है। इसका इस्तेमाल बड़ी वेबसाइट बिल्डरों के द्वारा किया जाता है। जिस पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक रहता है। और इसमें Extra Control भी मिलता है।

Cloud web hosting


Cloud Web Hosting में भी बहुत सारे सर्वर एक साथ जुड़कर काम करते हैं। इसकी Speed बहुत ही Fast होती है। जो कि आपकी वेबसाइट के लिए काफी किफायती रहती है। यह High Traffic को बड़ी आसानी से Control में कर लेती है। जिससे आपकी साइट Down में नहीं जाती है। इसकी भी सर्विस थोड़ी महंगी होती है।

तो आपको इस Article के माध्यम से समझ आ चुका होगा। अगर फिर भी कोई सवाल आपके दिमाग में आ रहा हो तो, Comment करके जरूर बताएं।

(धन्यवाद)

Comments