वेब होस्टिंग कैसे चुनें How to choose Web Hosting

जब आप Hosting चुनते हैं तो, आपके सामने दो Options होंगे। यानि कि Hosting भी दो प्रकार की होती है, जैसे :- Linux hosting और Windows hosting. जो कि आप इनमे से किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
वैसे देखा जाये तो Linux hosting, Windows hosting की बजाय सस्ती होती है। और इसमें एक Extra Feature ये है कि इसमें open source operating system भी होता है। इसलिए अधिकांश ब्लॉगर Linux hosting का इस्तेमाल करते हैं। ये तो आपने जाना Web Hosting के बारे में। अब आगे बढ़ते हैं......


वेब होस्टिंग कैसे चुनें How to choose Web Hosting




जब भी आप Web Hosting को खरीदते हैं, तो आपको उसकी Terms & Conditions के बारे में पूरी जानकारी होना अति आवश्यक है। यह समय समय पर Changes भी कि जाती हैं। अतः इसे ध्यान से पढ़ें और उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करें। उसमे जिस बात का आपको पता होना चाहिए मैं उन बातों को नीचे⇓ बताने वाली हूँ। तो चलिए अब Start करते हैं.......

Web Hosting Support



यह एक अनजान या यूँ कहें कि कोई भी पहली बार Hosting खरीद रहा है, उसे यह ज्ञान होना बहुत जरूरी है। तो आप Web Hosting Provider से Contact करके उनसे संदेश भेजकर आप इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह आपको उस Website पर ढूढ़ना होगा। ताकि आपको भविष्य में अपनी वेबसाइट से Related कोई भी परेशानी न हो।

UPTime


इसका मतलब कि आपकी वेबसाइट २४ घंटे में कितना समय ऑनलाइन रहती है। और कितना समय डाउन टाइम में रहती है। यह भी आपको चेक करना होगा। क्योंकि आपकी साइट को २४ घंटे ही ऑनलाइन रखना होगा। यह भी आप सुनिश्चित कर लें। अतः आप उसी साइट से Hosting खरीदें जिसका UPTime 100%  हो।

Speed


आपकी वेबसाइट को रैंक कराने और Visitors को पहुंचने के लिए Fast Speed कि महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। अगर आपकी साइट की Speed Fast है तो, कोई भी Visitors उसे Search करने से अपने आपको रोक नहीं पायेगा। इसलिए आपकी Hosting Server की Speed Fast होनी चाहिए।

Disk Space


जिस तरह आप अपने फोन या कंप्यूटर में मेमोरी को बढ़ाकर उसका Space बढ़ाकर रखते हैं। ठीक वैसे ही Hosting Provider भी हमें अपनी साइट के Content को रखने के लिए Space प्रदान करते हैं। यहां आप ध्यान रखें जो Hosting Provider हमें Unlimited Space प्रदान करें वहीँ से आप अपनी साइट के लिए Hosting खरीदें।

BandWidth


अक्सर आपने देखा होगा कि, आपकी साइट पर बहुत ज्यादा Traffic आने से अपनी साइट Slow या बंद हो जाती है। या आपका Content दिखाई नहीं देता। इसका मुख्य कारण आपके BandWidth का गलत चुनाव। इसे सही रखने के लिए आपको Unlimited BandWidth का चुनाव करना चाहिए। ताकि कितना भी Traffic हो आपकी वेबसाइट Slow न हो।

Security


Security आपकी साइट के लिए बेहद जरूरी है। जो कि आपकी साइट के Content और SEO में अहम भूमिका निभाता है। अतः Google ऐसी Websites को जल्दी Rank में लेकर आता है। इसी कारण आज सभी वेब होस्टिंग प्रोवाइडर SSL Certificate प्रदान कर रहे हैं। अतः आप ऐसी वेब होस्टिंग का चुनाव करें जिसके साथ SSL Certificate भी मिले।

Money Back Guarantee


यह भी आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण Topic है। अगर आप वेब होस्टिंग खरीद रहे हैं तो, आप पहले यह सुनिश्चित कर लें कि, Hosting Provider आपको Money Back Guarantee कि सुविधा देते हैं। यह आपके लिए इसलिए फायदेमंद है कि, अगर आपको होस्टिंग अच्छी न लगे तो आपको आपका पूरा पैसा वापस मिल सके।

मुझे लगता है कि, आपको ऊपर दिए गए Tips से अपनी वेबसाइट कि Hosting खरीदने में काफी मदद मिलेगी। अगर कोई भी आप सुझाव देना चाहते हैं या सवाल पूछना चाहते हैं, तो कमेंट जरूर करें।

(धन्यवाद)

Comments