Website Spam Score क्या है और कैसे कम करें ? What is Website Spam Score and how to reduce it?

दोस्तों, आज हम बहुत ही दिलचस्प और हर एक ब्लॉगर या वेब डेवलपर के काम की चीज लेकर आये हैं। जिसे सही किये बिना आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की रैंकिंग को नहीं बढ़ा पाएंगे। तो हम बात कर रहे हैं अपनी वेबसाइट के स्पैम स्कोर की। यानी हमें कितना स्पैम स्कोर ठीक रहेगा, और ज्यादा बढ़ने पर हमें क्या क्या नुक्सान हो सकते हैं। इस विषयों पर हमारी इस आर्टिकल में चर्चा रहेगी। तो यहां हम इनके बारे में विस्तार से जान लेते हैं..........




वेबसाइट स्पैम स्कोर क्या है What is Website Spam Score


वेबसाइट का स्पैम स्कोर एक गूगल द्वारा ट्रस्टेड वेबसाइट द्वारा ही निर्धारित किया जाता है। तो इसके लिए हम Moz.com को जिम्मेदार मान सकते हैं। क्योंकि यही वेबसाइट हमारी किसी भी वेबसाइट का रेटिंग सिस्टम सेट करती है। यह हमारे कंटेंट, बैकलिंक्स आदि कि जांच करती है। और उसी के आधार पर हमारी वेबसाइट कि रेटिंग तैयार कि जाती है। अगर आपने अपनी साइट पर किसी का भी कंटेंट चुराकर कॉपी, पेस्ट कर दिया। और आपने अपनी साइट पर bad backlinks बनाये हों, तो आप यह समझें कि, आपकी साइट का स्पैम स्कोर जल्दी से बढ़ेगा।

ऐसा करने से गूगल सर्च इंजन ने स्पैम स्कोर ज्यादा पता है, तो आपकी साइट कि रैंकिंग को low कर देगा। जिससे आपका ऑर्गेनिक ट्रैफिक भी एकदम से कम हो जायेगा। क्योंकि गूगल स्पैम स्कोर को बिलकुल भी पसंद नहीं करता। हो सकता है, आपकी वेबसाइट को penalized भी कर दे।

Website Spam Score कैसे कम करें Website Spam Score how to reduce it


अगर आपकी वेबसाइट या ब्लॉग का स्पैम स्कोर काफी बढ़ गया है, तो आपको इसे काम करना चाहिए। इसे काम करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट के ब्रोकन लिंक्स और बेड लिंक्स को चेक करना होगा। यह बैकलिंक्स चेक करने के लिए आपको गूगल पर बहुत सारे अच्छे टूल्स भी मिल जायेंगे। जिनकी मदद से आप इन्हें फाइंड कर सकते हैं। इसके बाद इन्हें रिमूव करना होगा। तो इसके लिए एक सिंपल सी प्रक्रिया है।

इसके बाद आपको अपना गूगल वेबमास्टर ओपन करना होगा। इसमें आपको बाद बैकलिंक्स और ब्रोकन लिंक्स को डिसावौ करना होगा। इस प्रक्रिया के लिए आपको गूगल सर्च कंसोल में जाकर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के बैकलिंक्स कि फाइल को डाउनलोड करना होगा। इस फाइल में आपको सभी लिंक्स मिलेंगे। और आपको यह भी पता चलेगा कि, कोनसा लिंक सही है और कोनसा ब्रोकन या बेड बैकलिंक है।

इसके बाद आपको बेड और ब्रोकन बैकलिंक्स कि फाइल को गूगल सर्च कंसोल में अपलोड करना होगा। ऐसा करने के बाद धीरे - धीरे आपकी वेबसाइट या ब्लॉग का स्पैम स्कोर काम होना शुरू हो जायेगा। स्पैम स्कोर काम होने से आपका ऑर्गेनिक ट्रैफिक भी बढ़ना शुरू हो जायेगा। और आप जल्दी ही अपना वेबसाइट या ब्लॉग को रैंक होता देख सकते हैं।

Comments