SEO क्या है और यह कैसे काम करता है What is SEO and How It Works

एसईओ का पूरा नाम सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन है। जो आपकी वेबसाइट को एकदम यूनिक बनाने और उस पर ट्रैफिक में इजाफा करने में बहुत कारगर सिद्ध होता है। साथ ही आपके साइट के ऑप्टिमाइजेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

दूसरे शब्दों में, एसईओ में आपकी वेबसाइट के डिज़ाइन और सामग्री में कुछ बदलाव करना शामिल है, जो आपकी साइट को एक search engine के लिए अधिक आकर्षक बनाते हैं। तो इससे आप यह उम्मीद भी रख सकते हैं कि, आपकी साइट को search engine पहले पृष्ठ पर प्रदर्शित कर सकता है। बशर्ते आपको SEO के टिप्स फॉलो करने होंगे।





हालांकि खोज इंजन अनुकूलन काफी जटिल हो सकता है जब यह आपकी रैंकिंग को प्रभावित करने वाले सभी अलग-अलग कारकों की बात करता है। लेकिन इसको समझना इतना भी मुश्किल नहीं है। बस आपको इसके बारे में जानकारी इकट्ठी करनी होगी।

इसके लिए गूगल सर्च इंजन आपका अच्छा साथ दे सकता है। क्योंकि सर्च इंजन अपने उपयोगकर्ताओं के लिए सर्वोत्तम सेवा प्रदान करना चाहते हैं। इस्सके यह मतलब है कि, आपको सर्च करने पर बिलकुल उच्च क्वालिटी के लिंक्स ही आपको नजर आएंगे। जो निम्न क्वालिटी के होंगे, वे इससे नीचे प्रदर्शित होंगे।

इस तरह के बेहतर रिसल्ट दिखने के लिए सर्च इंजन के रोब्बोट्स बेस्ट वेब्सीटेस के लिंक्स को देखेंगे या क्रोवल करेंगे। और विभिन साइट्स के बारे में बेहतर जानकारी एकत्र करेंगे। और वेब्सीटेस को अच्छे से समझेंगे। यह उन लोगो के लिए बेहतर करते हैं जो, कुछ न कुछ सर्च करते रहते हैं।

इसी प्रकार सर्च इंजन आपके कीवर्ड को फॉलो करेगा, और आपके सर्चिंग के मुताबिक आपको रिजल्ट प्रदान करेगा। वे यह भी ख्याल रखता है कि, आपने किस भाषा में इसे सर्च किया है। ताकि सर्च या फाइंड करने वाले को उसके अनुकूल रिजल्ट्स मिल सकें।

एसईओ एक ऐसी प्रक्रिया है, जो यह सुनिश्चित करने में मदद करती है कि, आपकी साइट किस कीवर्ड से पहले पृष्ठ पर रैंक कर रही है। यह आपको कीवर्ड्स के माध्यम से पता चल जायेगा। उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके पास एक web2oguides के बारे में एक लेख है। तो आपके web2oguides कीवर्ड सर्च करने पर वह किस नंबर पर आपकी साइट शो हो रही है। यह सब एसईओ के कारण निर्धारित किया जाता है।

इस प्रकार आपकी वेबसाइट कि हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए एसईओ बहुत ही महत्वपूर्ण है। आप अपनी साइट का अच्छे से एसईओ करके अपनी साइट कि रैंकिंग को सुधार सकते हैं। जिससे कि आपका ट्रैफिक भी बढ़ेगा और इनकम भी। अतः आप अपनी साइट का एसईओ करके और अच्छी सी थीम इस्तेमाल करके भी आगुन्तकों में इजाफा कर सकते हैं।

Comments